Google Removed 17 apps: गूगल (Google) ने हाल ही में Google Play Store से 17 खतरनाक ऐप्स को हटा दिया है। ये ऐप्स लाखों लोगों द्वारा डाउनलोड किए गए थे और उनकी निजी जानकारी के लिए खतरा बन गए थे। ESET की रिपोर्ट के अनुसार, इन ऐप्स की पहचान स्पाईलोन के रूप में की गई थी।

Google Play Store से हटाए गए खतरनाक ऐप्स

गूगल ने 18 ऐप्स की पहचान की थी, जिनमें से 17 को हटा दिया गया है। इन ऐप्स का उपयोग लोगों से पैसे उधार लेने के लिए किया जा रहा था, लेकिन वास्तव में ये उनकी जासूसी करने और निजी जानकारी एकत्र करने के लिए इस्तेमाल किए जा रहे थे।

ये ऐप्स क्यों थे खतरनाक?

इन ऐप्स का मुख्य उद्देश्य था लोगों से पैसे उधार लेना और फिर उन्हें जासूसी करने का माध्यम बनाना। इसके जरिए ये ऐप्स उपयोगकर्ताओं के फोन से बड़ी मात्रा में जानकारी चुरा रहे थे।

ESET की रिपोर्ट और लोन शार्क के ऐप्स

ESET के रिसर्चर्स ने इन ऐप्स की जानकारी शेयर की, जिनका इस्तेमाल लोन शार्क धोखाधड़ी और जबरन वसूली के लिए कर रहे थे। ये ऐप्स मुख्य रूप से लैटिन अमेरिका, साउथईस्ट एशिया, और अफ्रीका के यूजर्स को निशाना बना रहे थे।

गूगल का कदम और ऐप्स की पहचान

गूगल ने इन 18 ऐप्स की पहचान की थी, जिसमें से 17 को हटा दिया गया है। एक ऐप अभी भी Google Play Store पर उपलब्ध है, क्योंकि इसका नया वर्जन पब्लिश किया गया था।

Google Removed 17 apps
Google Removed 17 apps

हटाए गए ऐप्स की पूरी लिस्ट

  1. AA Kredit
  2. Amor Cash
  3. GuayabaCash
  4. EasyCredit
  5. Cashwow
  6. CrediBus
  7. FlashLoan
  8. PréstamosCrédito
  9. Préstamos De Crédito-YumiCash
  10. Go Crédito
  11. Instantáneo Préstamo
  12. Cartera grande
  13. Rápido Crédito
  14. Finupp Lending
  15. 4S Cash
  16. TrueNaira
  17. EasyCash