Site icon NEWSF

JEE परीक्षा में हुई थी फेल फिर UPSC क्लियर कर पहली ही प्रयास में सृष्टि बनी IAS

IAS Srushti Jayant Deshmukh

IAS Srushti Jayant Deshmukh

दोस्तों संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) कि परीक्षा का आयोजन प्रत्येक वर्ष भारत देश के द्वारा किया जाता है और कठिन परीक्षा में हर वर्ष कि भाती लाखों कैंडिडेट्स सामिल होते है. किन्तु सफलता कुछ होशियार कैंडिडेट्स ही हासिल कर पाते है.

आज के इस खबर में हम आपको एक ऐसे आईएस कि कहानी बता रहे है जो कि JEE की परीक्षा में हो गई थी फेल, फिर की सिविल सेवा UPSC कि तैयारी और पहली ही प्रयास में सफलता हासिल कर बनी IAS आइये जानते है आईएएस सृष्टि जयंत देशमुख की सफलता के बारे में ….

जानकारी के मुताबिक आईएएस सृष्टि जयंत देशमुख मूल रूप से मध्य प्रदेश कि निवासी है. इनके पिता का नाम जयंत देशमुख है जो की वो एक इंजिनियर है वही इनकी माँ का नाम सुनीता देशमुख है. जो कि वो भी एक टीचर है. बात करे हम इनकी पढाई लिखाई कि तो सृष्टि बचपन से ही पढाई लिखाई में तेज रही है.

वही आपको बता दे कि सृष्टि ने अपनी 12th कि एग्जाम में 93. 4 प्रतिशत अंक हासिल की है. साथ ही आपको बता दे कि 12th कि एग्जाम के प्रश्चात सृष्टि (IIT) में इंजिनियर कि पढाई करने की सोची किन्तु वह (JEE) कि परीक्षा में असफल हो गई. इसके प्रश्चात उन्होंने भोपाल स्थित लक्ष्मी नारायण कॉलेज ऑफ़ टेक्नोलॉजी से पढाई कर केमिकल इंजिनियरिंग में B. TECH कि डिग्री प्राप्त की.

इस सब के प्रश्चात ही सृष्टि सिविल सेवा (UPSC) की परीक्षा में सामिल होने कि सोची और तैयारी में लग गई. वही आपको बता दे कि सृष्टि ये बात तय कर ली थी कि वो सिविल सेवा कि परीक्षा में एक ही बार सामिल होगी. और उन्होंने ऐसा ही किया और सिविल सेवा कि परीक्षा में उन्होंने अपने पहले ही प्रयास में पुरे देश में 5वी रैंक हासिल कि और आईएस बन गई.

Exit mobile version