Site icon NEWSF

​IAS Success Story: यूपीएससी परीक्षा की तैयारी करने वाले उम्मीदवारों को आईएएस बिसखा ने दिए ये खास टिप्स.

IAS Biskha Jain

IAS Biskha Jain

IAS Success Story: दोस्तों यूपीएससी (UPSC) परीक्षा भारत में सर्वोत्तम सिविल सेवा पदों में से एक प्राप्त करने का सपना देखने वाले लाखों उम्मीदवारों के लिए एक महत्वपूर्ण परीक्षा है. इस परीक्षा में सफलता प्राप्त करने के लिए उम्मीदवारों को धैर्य और समर्थन की जरूरत होती है.

आज के इस खबर में हम आपको एक ऐसे आईएएस अफसर की कहानी बता रहे है. जिन्होंने अपने पांचवें प्रयास में IAS अधिकारी बनने का सपना साकार किया. आइये जानते है आईएएस बिसखा जैन की यूपीएससी यात्रा के बारे में …

जनकारी के अनुसार बता दे कि आईएएस बिसखा जैन सिविल सेवा परीक्षा में लगातार तीन बार विफल हुई थी. तीन बार विफल होने के बाद बिसखा निराश होकर सीए की नौकरी करने लगी. किन्तु उन्होंने अपनी तैयारी जारी रखी.

नौकरी के साथ साथ उन्होंने चौथी बार सिविल सेवा एग्जाम में सामिल हुई जिसमें वह प्री एग्जाम भी पास नहीं कर पाई. जिसके प्रश्चात उन्होंने फिर से प्रयास की और पाचवी प्रयास में उन्होंने सिविल सेवा परीक्षा की प्री एग्जाम में सफलता हासिल की. इसके प्रश्चात उन्होंने जॉब छोड़ सिविल सेवा की मेन्स परीक्षा की तैयारी में लग गई.

और बता दे कि बिसखा अपनी 6वी प्रयास में सफलता हासिल कर ली और आईएएस बन गई. बिसखा जैन की कहती है कि असफलता से हार नहीं मानना चाहिए. बल्कि उससे सीखना चाहिए और नई रणनीतियों को अपनाना चाहिए.

Exit mobile version