Site icon NEWSF

IAS Success Story: भाई की सलाह पर मेडिकल फील्ड त्याग, की UPSC की तैयारी, पहले ही प्रयास में बनी आईएएस, तैयारी करने वालों को दी ये खास टिप्स.

IAS Artika Shukla

IAS Artika Shukla

IAS Success Story: दोस्तों जैसा की आपलोग बखूबी जानते है की भारत देश के द्वारा प्रत्येक वर्ष सिविल सेवा परीक्षा का आयोजन किया जाता है. और इस कठिन परीक्षा में लोग हजारो लाखो की शंख्या में सामिल होते है और परीक्षा देते है. किन्तु बता दे कि कुछ गिने चुने लोग ही इस परीक्षा में सफलता हासिल कर पाते है.

आज के इस खबर में हम आपको एक ऐसे आईएएस की कहानी बता रहे है जिन्होंने भाई की सलाह पर मेडिकल फील्ड त्यागकर की सिविल सेवा (UPSC) की तैयारी और हासिल की सफलता बनी आईएएस आइये जानते है आईएएस अर्तिका शुक्ला की यूपीएससी की सफलता के बारे में …

IAS Artika Shukla

जानकारी के मुताबिक आईएएस अर्तिका शुक्ला(IAS Artika Shukla) मूल रूप से उत्तर प्रदेश के वाराणसी की निवासी है. बात करे हम इनकी पढाई लिखाई की तो बचपन से पढाई लिखाई में तेज अर्तिका अपनी सुरुआती पढाई बनारस से पूरा की है. इसके प्रश्चात उन्होंने आगे की पढ़ाई के लिए दिल्ली चली गई.

इंटरमीडिएट में बढ़िया नंबर हासिल करने के प्रश्चात उन्होंने (MBBS) का एंट्रेंस परीक्षा में सामिल हुई. और सफलता हासिल की. (MBBS) की डिग्री प्राप्त करने के प्रश्चात अर्तिका एमडी की परीक्षा में सामिल हुई और उन्होंने इस परीक्षा में भी सफलता हासिल की. मेडिकल में उन्होंने दो डिग्रियां प्राप्त की.

IAS Artika Shukla

(MBBS) और (MD) की डिग्री प्राप्त कर चुकीं अर्तिका मेडिकल फील्ड में काफी कामयाब हासिल कर ही रही थी. वही आपको बता दे कि अर्तिका के दो भाई है दोनों सिविल सेवा एग्जाम पास कर चुके थे. ऐसे में उनके भाइयों ने उनको भी इस फील्ड में आने के लिए कहा. और फिर अर्तिका मेडिकल छोड़ सिविल सेवा की तैयारी में लग गई.

बता दे की केवल एक वर्ष की तैयारी में अर्तिका (IAS Artika Shukla) ने सिविल सेवा परीक्षा में एक ही प्रयास में पुरे देश में 4 वी रैंक हासिल की और आईएएस बन गई. ऐसा कर उन्होंने अपने सपने को पूरा किया.

Exit mobile version