Site icon NEWSF

6 महीने की खुद को कमरे में बंद, नही ली कोई कोचिंग की मदद फिर ऐसे बनी निधि IAS

IAS Nidhi Siwach

IAS Nidhi Siwach

दोस्तों हर एक साल भारत देश के द्वारा सिविल सेवा UPSC की परीक्षा का आयोजन किया जाता है. और इस कठिन एग्जाम में लाखों की संख्या में कैंडिडेट्स शामिल होते हैं. किन्तु इनमें से बेहद कम कैंडिडेट्स को ही इस परीक्षा में सफलता मिलती है.

आज के इस खबर में हम आपको एक ऐसे आईएस की कहानी बता रहे है जिन्होंने सिविल सेवा की परीक्षा में सफलता हासिल करने के लिए खुद को 6 महीने कमरे में बंद करली और बिना कोई कोचिंग के सहारा लिए बिना ही सिविल सेवा की परीक्षा में सफलता हासिल कर ली. आइये जानते है आईएएस निधि सिवाच की सफलता के बारे में….

जानकारी के अनुसार आईएस निधि सिवाच मूल रूप से हरियाणा के गुरुग्राम की निवासी है. बात करे हम इनकी पढाई लिखाई की तो बचपन से ही पढाई लिखाई में तेज निधि अपनी 10th की परीक्षा में 95 फीसदी अंक हासिल की थी. और वही 12th में भी 90 फीसदी अंक प्राप्त की थी.

साथ ही आगे की पढाई में उन्होंने दीनबंधु छोटूराम विश्वविद्यालय सोनीपत हरियाणा से मैकेनिकल इंजीनियरिंग में स्नातक की पढाई पूर्ण की है. वही इंजीनियरिंग की पढ़ाई पूर्ण करने के प्रश्चात निधि टेक महिंद्रा में एक डिज़ाइन इंजीनियर के तौर पर काम करने के लिए हैदराबाद चली गईं.

वही आपको बता दे कि वर्ष 2017 में निधि अपनी जॉब छोड़ सिविल सेवा परीक्षा की तयारी में लग गई. और उन्होंने बिना कोई कोचिंग की मदद लिए अपनी तीसरी प्रयास में पुरे देश में 83 रैंक प्राप्त की. और आईएस बन गई.

Exit mobile version