Site icon NEWSF

मिलिए यूपीएससी टॉपर सृष्टि जयंत देशमुख से जिन्होंने पहली ही प्रयास में हासिल की यूपीएससी परीक्षा में सफलता और बनी आईएएस.

IAS Srishti Jayant Deshmukh

IAS Srishti Jayant Deshmukh

दोस्तों संघ लोक सेवा आयोग UPSC की परीक्षा को देश का सबसे प्रतिष्ठित परीक्षाओ में से एक माना गया है. इस प्रतिष्ठित परीक्षा में कैंडिडेट्स पूरी मेहनत और लगन के साथ तैयारी कर लाखो की शंख्या में भाग लेते है. और परीक्षा में सफलता हासिल करते है. वही बता दे कि कुछ गिने चुने तेज कैंडिडेट्स ही इस परीक्षा में सफलता प्राप्त कर पाते है.

आज के इस खबर में हम आपलोगों को एक ऐसे आईएएस की कहानी बता रहे है. जिन्होंने सिविल सेवा की परीक्षा में पहली ही प्रयास में पुरे देश में पाचवी रैंक प्राप्त की और आईएएस बनी थी. आइये जानते है आईएएस सृष्टि जयंत देशमुख की यूपीएससी यात्रा के बारे में ….

IAS Srishti Jayant Deshmukh

मिली जानकारी के अनुसार बता दे कि आईएएस सृष्टि जयंत देशमुख मध्यप्रदेश के भोपाल की कस्तूरबा गाँव की निवासी है. वही इनके पिता का नाम जयंत देशमुख है. जो की वो एक प्राइवेट कंपनी में इंजीनियर हैं. साथ ही उनकी माँ का नाम सुनीता है. जो की वो भी एक शिक्षिका है.

बात करे हम सृष्टि की पढाई लिखाई की तो सृष्टि बचपन से ही पढाई लिखाई में बहुत होशियार स्टूडेंट रही है. इन्होने अपनी सुरुआती पढाई भोपाल के कार्मेल कॉन्वेंट विद्यालय से पूरा की है. वही उन्होंने अपनी 10 th में 10 सीजीपीए और 12th में 93 % नंबर प्राप्त की है.

IAS Srishti Jayant Deshmukh

इसके प्रश्चात सृष्टि ने इंजीनियरिंग की डिग्री प्राप्त की थी. और इसके प्रश्चात ही उन्होंने सिविल सेवा की तैयारी शुरु कर दी. वही आपको बता दे कि वर्ष 2018 में आयोजित सिविल सेवा परीक्षा में सृष्टि पहली बार सामिल हुई और उन्होंने पहली ही बार में पुरे देश में 5वीं रैंक प्राप्त की थी.

Exit mobile version