Site icon NEWSF

मिलिए यूपीएससी टॉपर सिमी करण से जिन्होंने महज 22 वर्ष की उम्र में हासिल की IIT और UPSC की परीक्षा में सफलता बनी आईएएस.

IAS Simi Karan

IAS Simi Karan

दोस्तों जैसा की आपलोग जानते ही होंगे. की हर एक वर्ष भारत देश द्वारा संघ लोक सेवा आयोग UPSC की परीक्षा का आयोजन किया जाता है. वही इस कठिन परीक्षा में कैंडिडेट्स हजारों लाखों की शंख्या में सामिल होकर इस एग्जाम को देते है. किन्तु बहुत कम कैंडिडेट्स ही सफलता हासिल कर पाते है.

आज के इस खबर में हम आपको एक ऐसे आईएएस कहानी बता रहे है जिन्होंने महज 22 वर्ष की उम्र में हासिल की IIT और UPSC की परीक्षा में सफलता और बनी आईएएस. आइये जानते है आईएएस सिमी करण की सिविल सेवा परीक्षा की यात्रा के बारे में…

IAS Simi Karan

जानकारी के मुताबिक बता दे कि आईएएस सिमी करण मूल रूप से ओडिशा की निवासी है. इन्होने बहुत कम उम्र में देश की सबसे कठिन परीक्षा UPSC की परीक्षा में सफलता हासिल की है. वही बता दे कि सिमि ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा छत्तीसगढ़ के भिलाई से पूर्ण की है.

इसके प्रश्चात सिमि ने अपनी 12th की पढाई भी भिलाई के दिल्ली पब्लिक स्कूल से पूर्ण की है. साथ ही उन्होंने अपनी 12th की एग्जाम में 98.4 प्रतिशत अंक प्राप्त की थी. इसके प्रश्चात सिमि ने इंजीनियरिंग करने के लिए (IIT) बॉम्बे में अपना नामाकन करवाई.

IAS Simi Karan

वही आईआईटी बॉम्बे में पढ़ाई के समय सिमि को झोपड़ियों में रहने वाले बच्चों को पढ़ाने का मौका मिला था. उसी समय से सिमि को समाज सेवा करने का ख्याल आया था. बस उसी समय सिमि ने तय कर लिया की उनको सिविल सेवा की तैयारी कर आईएएस बनना है. जिसके लिए उन्होंने तैयारी शुरु कर दी.

साथ ही बता दे कि सिमि ने पहली बार वर्ष 2019 में आयोजित सिविल सेवा परीक्षा में सामिल हुई थी. और उन्होंने पहले ही प्रयास में पुरे देश में 31वी रैंक हासिल कर आईएएस बनी थी. फ़िलहाल सिमि दिल्ली में सहायक सचिव के पद पर अपनी भूमिका निभा रही है.

Exit mobile version