Site icon NEWSF

मिलिए यूपीएससी टॉपर जागृति अवस्थी से, जिन्होंने PSU की नौकरी छोड़, शुरु की UPSC की तैयारी, दूसरी प्रयास में हासिल की सफलता, बनी आईएएस.

IAS Jagriti Awasthi

IAS Jagriti Awasthi

दोस्तों संघ लोक सेवा आयोग UPSC की एग्जाम को देश का सबसे महत्वपूर्ण एक्सामो में से एक माना गया है. इस महत्वपूर्ण एग्जाम में विद्यार्थी अपने पुरे मेहनत और लगन के साथ तैयारी कर लाखों की शंख्या में सामिल होते है. और सफलता हासिल करते है. वही बहुत विद्यार्थी ऐसे भी होते है. जो कठिन परिश्रम के बाबजूद भी सफलता हासिल नही कर पाते है.

आज के इस खबर में हम आपको एक ऐसे आईएएस की कहानी बता रहे है. जिन्होंने PSU की नौकरी छोड़ शुरु की UPSC की तैयारी दूसरी प्रयास में हासिल की सफलता. बनी आईएएस आइये जानते है आईएएस जागृति अवस्थी (IAS Jagriti Awasthi) की यूपीएससी यात्रा के बारे में….

IAS Jagriti Awasthi

जानकरी के मुताबिक बता दे कि आईएएस जागृति (IAS Jagriti Awasthi) अवस्थी मूल रूप से मध्य प्रदेश के फतेहपुर की निवासी है. इनके पिता का नाम डॉ एससी अवस्थी है जो की वो एक प्रोफेसर है वही उनकी माँ का नाम मधुलता अवस्थी है. बात करे हम इनकी पढाई लिखाई की तो जागृति बचपन से ही पढाई लिखाई में बहुत होशियार रही है.

वही आपको बता दे कि अवस्थी (IAS Jagriti Awasthi) मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल के मौलाना आजाद राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान से इंजीनियरिंग की पढ़ाई पूर्ण की है. जिसके बाद भारत हेवी इलेक्ट्रिकल लिमिटेड कंपनी में जॉब करने लगी थी. साथ ही इन्होने नौकरी के साथ सिविल सेवा की परीक्षा में सामिल हुई किन्तु उनको पहली प्रयास में सफलता नही मिली.

IAS Jagriti Awasthi

जिसके बाद उन्होंने अपनी नौकरी को छोड़ पुरे हिम्मत और मेहनत के साथ सिविल सेवा की तैयारी में लग गई. और अपनी दूसरी प्रयास में उन्होंने पुरे देश में दूसरी रैंक हासिल की और आईएएस बन गई. ऐसा कर उन्होंने अपने सपने को साकार कर ली.

Exit mobile version