Site icon NEWSF

मिलिए आईएएस स्मिता सभरवाल से जिन्होंने महज़ 22 वर्ष की उम्र में क्रैक की UPSC की परीक्षा और बनी आईएएस.

IAS Smita Sabharwal

IAS Smita Sabharwal

 दोस्तों सिविल सेवा (UPSC) की एग्जाम को पास करने के लिए कोई तय सीमा नहीं होती. कई कैंडिडेट्स 25 की उम्र में सिविल सेवा की परीक्षा पास करते है. तो कई कैंडिडेट्स 29 की उम्र में इस मुकाम को प्राप्त करते हैं. अगर कोई स्टूडेंट एक बार यह निश्चय कर ले कि उसे सिविल सेवा में सफलता हासिल करना है तो उम्र सीमा केवल एक पढ़ाव बनकर रह जाती है.

कुछ इसी तरह है आईएएस स्मिता सभरवाल की कहानी जिन्होंने महज 22 वर्ष की उम्र में सिविल सेवा की एग्जाम में सफलता हासिल की और आईएएस बन गई. आइये जानते है आईएएस स्मिता सभरवाल की यूपीएससी यात्रा के बारे में ….

IAS Smita Sabharwal

जानकारी के अनुसार आईएएस स्मिता सभरवाल मूल रूप से पश्चिम बंगाल के दार्जिलिंग की रहने वाली है. स्मिता के पिता का नाम कर्नल प्रणव दास जो की वो आर्मी में थे. वही उनकी माँ का पुरबी दास है. बात करे हम स्मिता की पढाई लिखाई की तो स्मिता बचपन से ही पढाई लिखाई में काफी आगे रही है.

वही आपको बता दे कि स्मिता अपनी स्नातक की पढाई पूरी करने के प्रश्चात ही सिविल सेवा की तैयारी शुरु कर दी थी. जिसके प्रश्चात उन्होंने सिविल सेवा की परीक्षा में सामिल हुई किन्तु आपको बता दे कि स्मिता अपनी पहली प्रयास में सिविल सेवा परीक्षा की प्रीलिम्स परीक्षा भी पास नही कर पाई थी.

IAS Smita Sabharwal

अपनी पहली प्रयास में असफल होने के प्रश्चात भी स्मिता बिना हार माने दुसरी प्रयास की तैयारी में जुट गई और उन्होंने अपने दुरे प्रयास में पूरी मेहनत और लगन से तैयारी कर दूसरी बार सिविल सेवा एग्जाम में सामिल हुई और उन्होंने दूसरी प्रयास में पुरे देश में 4th रैंक प्राप्त की और आईएएस बन गई.

Exit mobile version