Site icon NEWSF

मिलिए आईएएस स्तुति चरण से जिन्होंने नौकरी के साथ साथ की UPSC की तैयारी और पहले ही प्रयास में हासिल की सफलता बनी आईएएस.

IAS Stuti Charan

IAS Stuti Charan

दोस्तों सिविल सेवा UPSC की परीक्षा को देश का सबसे महत्वपूर्ण परीक्षाओ में से एक माना गया है. और इस कठिन परीक्षा में विद्यार्थी लाखो की शंख्या में सामिल होते है. किन्तु बता दे की बहुत कम विद्यार्थी ही इस कठिन परीक्षा में सफलता हासिल कर पाते है.

आज के इस खबर में हम आपको एक ऐसे आईएएस की कहानी बता रहे है जिन्होंने नौकरी के साथ साथ की सिविल सेवा UPSC की तैयारी और पहले ही प्रयास में हासिल की सफलता बनी आईएएस आइये जानते है आईएएस स्तुति चरण की यूपीएससी यात्रा के बारे में…

IAS Stuti Charan

जानकारी मुताबिक बता दे कि आईएएस स्तुति चरण मूल रूप से राजस्थान के जोधपुर की रहने वाली है. बात करे हम इनकी पढाई लिखाई की बचपन से पढाई लिखाई में तेज स्तुति अपनी प्रारंभिक पढाई भी राजस्थान के भीलवाड़ा से ही पूर्ण की है.

वही आपको बता दे कि स्तुति अपनी स्नातक की पढाई जोधपुर के लाचू मेमोरियल कॉलेज ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी से पूर्ण की है. स्नातक की पढाई पूर्ण करने के प्रश्चात ही उन्होंने आगे की पढाई के लिए अपना रुख दिल्ली की और की.

IAS Stuti Charan

दिल्ली जाकर स्तुति ने एक कॉलेज से पर्सनल एंड मार्केटिंग मैनेजमेंट कोर्स में पोस्ट-ग्रेजुएशन डिप्लोमा किया. साथ ही आपको बता दे कि स्नातक की पढाई के समय से ही स्तुति यूपीएससी की परीक्षा के बारे में सोच रही थी. और तैयारी कर रही थी.

वही आपको बता दे कि स्तुति चरण ने वर्ष 2012 में आयोजित सिविल सेवा परीक्षा में पहली बार सामिल हुई और उन्होंने अपनी पहले ही प्रयास में पुरे देश में तीसरी रैंक हासिल की और आईएएस बन गई. साथ ही आपको बता दे कि आईएएस बनने से पहले स्तुति बैंक में प्रोबेशनरी अधिकारी के पद पर कार्यरत थी.

Exit mobile version