Site icon NEWSF

मिलिए आईएएस सौम्या शर्मा से जिन्होंने 16 वर्ष की उम्र में खो दी थी सुनने की शक्ति, फिर ऐसे की UPSC की तैयारी और हासिल की सफलता बनी आईएएस.

IAS Soumya Sharma

दोस्तों संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) की परीक्षा को देश का सबसे कठिन परीक्षाओ में से एक माना गया है. इस कठिन परीक्षा में लोग लाखो की संख्या में एकत्रित होकर सफलता हासिल करते है. किन्तु बता दे की बहुत कम लोग ही इस परीक्षा में सफलता हासिल कर पाते है.

आज के इस खबर में हम आपको एक ऐसे आईएएस की कहानी बता रहे है. जिन्होंने 16 वर्ष की उम्र में खो दी थी सुनने की शक्ति. फिर की सिविल सेवा की तैयारी और मिली सफलता बनी आईएएस आइये जानते है आईएएस सौम्या शर्मा की (UPSC) यात्रा के बारे में…

IAS Soumya Sharma

जानकारी के अनुसार बता दे कि आईएएस सौम्या शर्मा मूल रूप से दिल्ली की निवासी है. बात करे हम इनकी पढाई लिखाई की तो इन्होने अपनी प्रारंभिक पढाई लिखाई दिल्ली से पूरा की है. वही इंटरमीडिएट के प्रश्चात ही सौम्या पांच सालो इंटीग्रेटेड लॉ कोर्स के लिए नेशनल लॉ स्कूल में अपना नामाकन करवाई थी.

वही आपको बता दे कि लॉ की पढ़ाई के समय से ही सौम्या सिविल सेवा क्लियर कर प्रशासनिक अधिकारी बनने की ठान ली. साथ ही बता दे कि सौम्या ने वर्ष 2017 में सिविल सेवा की एग्जाम देने की सोची थी. किन्तु सिविल सेवा की प्री एग्जाम के लिए 4 महीने का समय ही बचा था.

IAS Soumya Sharma

साथ ही उस समय सौम्या ने अपनी कठिन परिश्रम और लगन के साथ 4 महीने में की तैयारी से सिविल सेवा एग्जाम को पहले ही प्रयास में पास कर ली और आईएएस बन गई.

Exit mobile version