Site icon NEWSF

मिलिए आईएएस विशाखा यादव से जिन्होंने लाखों की नौकरी छोड़ शुरू की यूपीएससी की तैयारी बनी आईएएस अफसर

IAS Vishakha Yadav

IAS Vishakha Yadav

दोस्तों जैसा की आपलोग जानते ही होंगे की संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) की परीक्षा को देश का सबसे मुस्किल परीक्षा में से एक माना जाता है. इस परीक्षा में उम्मीदवार लाखो की संख्या में सामिल होते है. और कड़ी मेहनत के साथ इस कठिन परीक्षा में सफलता पाते है. किन्तु कुछ उम्मीदवार ऐसे भी होते है. जो कठिन परिश्रम के बाद भी इस एग्जाम में सफलता हासिल नही कर पाते है.

आज के इस खबर में हम आपको एक ऐसे आईएएस की कहानी बता रहे है. जिन्होंने लाखों की नौकरी छोर कर सिविल सेवा एग्जाम की तैयारी की और दो बार फैल होने के बाद भी बिना हार माने तीसरी बार यूपीएससी की एग्जाम में सामिल हुई और सफलता हासिल की.

IAS Vishakha Yadav

जानकारी के अनुसार बता दे की आईएएस विशाखा यादव का जन्म वर्ष 1994 में दिल्ली में हुआ था. इनके पिता का नाम राजकुमार यादव है. जो की दिल्ली में एक सहायक उप निरीक्षक हैं. वही उनकी माँ का नाम सरिता यादव है जो की वो एक गृहणी है.

आईएएस विशाखा यादव अपनी प्रारंभिक शिक्षा भी दिल्ली से पूरा की है. इसके प्रश्चात उन्होंने दिल्ली टेक्नोलॉजिकल यूनिवर्सिटी में अपना नामाकन करवाई वहा उन्होंने सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग में डिग्री प्राप्त की और वर्ष 2014 में विशाखा कंप्यूटर सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग में ग्रेजुएशन की डिग्री हासिल की. इसके प्रश्चात उन्हें एक अच्छी पैकेज वाली नौकरी मिली.

बता दे की विशाखा इस नौकरी को लग भग 2.5 साल तक की. इसके प्रश्चात वर्ष 2017 उन्होंने यह नौकरी छोड़ सिविल सेवा की तैयारी करने लगी. साथ ही बता दे की विशाखा अपने पहले और दुसरे प्रयासों में सिविल सेवा परीक्षा की प्रारंभिक परीक्षा भी पास नही कर पाई थी. किन्तु तीसरी बार में उन्होंने सिविल सेवा एग्जाम में पुरे देश में 6 रैंक हासिल की. इस तरह उन्होंने अपने सपने को साकार की.

Exit mobile version