Site icon NEWSF

मिलिए आईएएस विनायक महामुनि से जिन्होंने IAS बनने के लिए अमेरिका की बड़ी मल्टीनेशनल कंपनी छोड़ शुरु किये यूपीएससी की तैयारी और हासिल किये सफलता बने आईएएस.

IAS Vinayak Mahamuni

IAS Vinayak Mahamuni

दोस्तों संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) की परीक्षा को देश का सबसे कठिन परीक्षाओ में से एक माना जाता है. और इस कठिन परीक्षा में विद्यार्थी लाखो की शंख्या में सामिल होते है किन्तु आपको बता दे की बहुत कम विद्यार्थी ही इस कठिन परीक्षा में सफलता हासिल कर पाते है.

आज के इस खबर में हम आपको एक ऐसे आईएएस अधिकारी की कहानी बता रहे है जिन्होंने आईएएस बनने के लिए अमेरिका की बड़ी मल्टीनेशनल कंपनी छोड़ शुरु किये यूपीएससी की तैयारी और हासिल किये सफलता बने आईएएस आइये जानते है आईएएस विनायक महामुनि की सफलता के बारे में …

IAS Vinayak Mahamuni

जानकारी के मुताबिक बता दे कि आईएएस विनायक महामुनि महाराष्ट्र के लातूर जिला के रहने वाले है. बात करे हम इनकी पढाई लिखाई की तो बचपन से ही पढाई लिखाई में तेज महामुनि साल 2012 में डॉ. बाबासाहेब आंबेडकर टेक्नोलॉजी यूनिवर्सिटी से पेट्रोकेमिकल इंजीनियरिंग में (B.Tech) किये.

इसके प्रश्चात आगे विनायक अमेरिकन मल्टीनेशनल टेक्नोलॉजी कंपनी आईबीएम में नौकरी किये. किन्तु सिविल सेवा की तैयारी के लिए उन्होंने यह जॉब छोड़ दिए. किन्तु कई प्रयासों के बाद भी विनायक सिविल सेवा एग्जाम में सफल नहीं हो सके.

IAS Vinayak Mahamuni

वही आपको बता दे कि बार बार असफल होने के कारण विनायक निराश होने लगे थे. किन्तु उनके परिवारवाले और दोस्तों ने उनको फिर से सिविल सेवा की परीक्षा में सामिल होने के लिए प्रोत्साहित किया. विनायक अपने तीन प्रयासों में सिविल सेवा परीक्षा की प्रीलिम्स परीक्षा भी पास नही कर पाए थे.

वही इस सब से होकर विनायक चौथी बार सिविल सेवा की तैयारी किये और एग्जाम में सामिल हुए. अपना चौथा प्रयास में उन्होंने सिविल सेवा की प्रीलिम्स और मेन्स परीक्षा में तो सफल रहे किन्तु इंटरव्यू में असफल हो गए थे.

IAS Vinayak Mahamuni

जिसके प्रश्चात उन्होंने फिर से प्रयत्न किये और वर्ष 2020 में अपने पाचवे प्रयास में पुरे देश में 95 वीं रैंक प्राप्त कर सफलता हासिल किये और आईएएस बन गए. ऐसा कर उन्होंने अपने सपने को पाचवे प्रयास में पूरा कर लिए और आईएएस बन गए.

Exit mobile version