Site icon NEWSF

मिलिए आईएएस नमिता शर्मा से जिन्होंने UPSC की परीक्षा में लगातार 5 बार हुई फेल, फिर इस तरह हासिल की सफलता बनी आईएएस.

IAS Namita Sharma

IAS Namita Sharma

दोस्तों प्रत्येक वर्ष भारत देश के द्वारा सिविल सेवा (UPSC) की एग्जाम का आयोजन किया जाता है. और प्रत्येक वर्ष इस एग्जाम में लाखो विद्यार्थी सामिल होते है. किन्तु कुछ तेज विद्यार्थी ही इस कठिन एग्जाम में सफलता प्राप्त कर पाते है.

आज के इस खबर में हम अपलोगो को एक ऐसे साहसी आईएएस की कहानी बता रहे है. जिनको सिविल सेवा की परीक्षा में लगातार 5 बार असफल मिली. किन्तु उन्होंने बिना हार माने फिर से सिविल सेवा एग्जाम में सामिल हुई और सफलता हासिल की. आइये जानते है आईएएस नमिता शर्मा की UPSC यात्रा के बारे में …

IAS Namita Sharma

जानकरी के मुताबिक आपलोगों को बता दे कि आईएएस नमिता शर्मा मूल रूप से दिल्ली की निवासी है. वही आपको बता दे कि नमिता ने इलेक्ट्रॉनिक्स एंड कम्युनिकेशन इंजीनियरिंग से अपनी पढ़ाई की है. साथ ही इंजीनियरिंग में स्नातक में की पढाई पूर्ण करने प्रश्चात ही नमिता सिविल सेवा की तैयारी में लग गई थी.

वही आपको बता दे कि नमिता सिविल सेवा एग्जाम में लगतार 5 बार असफल हुई थी. जिसमे की 4 बार प्रीलिम्स एग्जाम भी क्रैक नही कर पाई थी. वही नमिता अपने पाचवे प्रयास में मेंस की परीक्षा तो पास कर ली. किन्तु इंटरव्यू में असफल हो गई थी.

IAS Namita Sharma

वही अपनी लास्ट प्रयास में नमिता ने अपनी पढाई करने की तरीका बदली. और पूरी मेहनत और लगन से तैयारी कर वर्ष 2018 की आयोजित सिविल सेवा परीक्षा में सामिल हुई. और वर्ष 2018 की परीक्षा में उन्होंने पुरे देश में 145वीं रैंक प्राप्त की. और ऐसा कर उन्होंने अपने सपने को 6वी प्रयास में पूरा कर ली.

Exit mobile version