Site icon NEWSF

मिलिए आईएएस अभिषेक सुराना से जिन्होंने विदेश की नौकरी छोड़ किये UPSC की तैयारी और बन गए आईएएस.

IAS Abhishek Surana

IAS Abhishek Surana

दोस्तों जैसा की आपलोग जानते ही होंगे की प्रत्येक वर्ष भारत देश द्वारा संघ लोक सेवा आयोग UPSC की परीक्षा का आयोजन किया जाता है. और इस परीक्षा में कैंडिडेट्स लाखो की शंख्या में सामिल होते है. और परीक्षा में सफलता हासिल करते है. किन्तु बता दे कि बहुत कम कैंडिडेट्स ही इस कठिन परीक्षा में सफल हो पाते है.

आज के इस खबर में हम आपको एक ऐसे मेहनती इंसान की कहानी बता रहे है. जिन्होंने विदेश की नौकरी छोड़ने के बाद शुरु किये सिविल सेवा UPSC की तैयारी और बने आईएएस अधिकारी. आइये जानते है आईएएस अभिषेक सुराना की यूपीएससी यात्रा के बारे में…

मिली जानकारी के अनुसार बता दे कि आईएएस अभिषेक सुराना मूल रूप से राजस्थान के भीलवाड़ा के निवासी है. और इन्होने दिल्ली से इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग की पढाई पूर्ण किये है. IIT से स्नातक करने के प्रश्चात सिंगापुर में बार्कलेज इन्वेस्टमेंट बैंक में एक इन्वेस्टमेंट बैंकर के रूप में काम करना आरम्भ किये थे.

IAS Abhishek Surana

इसके प्रश्चात अभिषेक इसी बैंक में कार्य करने के लिए लंदन चले गए थे. किन्तु अभिषेक का मन सिविल सेवा की तैयारी करने का था. जिसके प्रश्चात वह नौकरी छोड़ अपने देश लौट आए. और यहाँ आकर उन्होंने सिविल सेवा की तैयारी शुरु कर दिए.

बता दे कि अभिषेक जब पहली बार सिविल सेवा की एग्जाम में दिए तो उनको इस एग्जाम में पहली ही प्रयास में असफलता हाथ लगी. फिर उन्होंने बिना हार माने दूसरी बार सिविल सेवा एग्जाम में सामिल हुए किन्तु दूसरी बार भी उनको सफलता नही मिली.

इसके बाद अभिषेक पूरी मेहनत और लगन से तैयारी कर तीसरी बार सिविल सेवा एग्जाम में सामिल हुए और तीसरी बार में उन्होंने पुरे देश में 250 वीं रैंक प्राप्त किये और आईएएस बन गए.

Exit mobile version