Site icon NEWSF

मिलिए आईएएस अफसर अब्दुल नसर से जिनके पिता के मृत्यु के बाद उनकी माँ उनको अनाथ आश्रम छोड़ गयी थी बहुत मेहनत करने के बाद अब्दुल ऐसे बने आईएएस

IAS Officer Abdul Nasr

IAS Officer Abdul Nasr

दोस्तों सिविल सेवा एग्जाम की तैयारी हर वर्ष लाखों विद्यार्थी करते है. लेकिन बहुत कम विद्यार्थी ही इस एग्जाम में सफल हो पाते है. और कुछ विद्यार्थी ऐसे भी होते है. जो कठिन परिश्रम के साथ एक ही प्रयास में सफलता हासिल कर लेते है.

आज के इस खबर में हम आपलोगों को एक ऐसे आईएएस अफसर की कहानी बता रहे है जिनके पिता के मृत्यु के बाद उनकी माँ उनको अनाथ आश्रम छोड़ गयी थी. बहुत ठोकर और मेहनत करने के बाद अब्दुल हासिल किये सफलता. और बने आईएएस अफसर आइये जानते है इनकी UPSC की यात्रा के बारे में…

जानकारी के मुताबिक बता दे की आईएएस अफसर अब्दुल नसर केरल के कन्नूर के थलासेरी के रहने वाले है. बता दे की अब्दुल महज 5 साल के थे तभी उनके पिता की मृत्यु हो गया था. इसके प्रश्चात उनकी माँ उनको और उनके भाई और बहन को अनाथालय छोड़ गई थी.

IAS Officer Abdul Nasr

जिसके प्रश्चात अब्दुल करीब 13 वर्ष अनाथालय में रहे और उन्होंने वही से अपनी सुरुआती पढाई भी पूरा किये. वही कुछ सालो के बाद उनकी माँ की भी मृत्यु हो गयी. वही आपको बता दे अब्दुल जब 16 साल की उम्र में थे. तब से ही उन्होंने कैशियर, न्यूजपेपर डिस्ट्रीब्यूटर, एसटीडी बूथ ऑपरेटर और ट्यूशन टीचर जैसे अनेकों काम कर के बैठ गए थे.

वही अब्दुल को केरल के स्वास्थ्य विभाग में अधिकारी के जगह पर पहली जॉब मिली थी किन्तु अब्दुल उस जॉब से संतुस्ट नही थे. वही वर्ष 2006 में आयोजित सिविल सेवा परीक्षा में सामिल हुए और उन्हें सफलता मिल गयी. जिसके बाद उनको डिप्टी कलेक्टर के रूप में चयनित किया गया था.

Exit mobile version