Site icon NEWSF

बिहार के मुंगेर में गंगा नदी के पास नए रेल पुल का निर्माण विशेषताएं और महत्वपूर्ण जानकारी यहाँ देखे

construction of railway bridge

construction of railway bridge

बिहार के मुंगेर जिला में गंगा नदी के ऊपर दूसरा पुल का निर्माण होगा. इस पुल को लग भाग 1600 करोड रुपए खर्च करके जमालपुर मुंगेर के मार्ग पर फिर से निर्माण किया जायेगा. यह पुल निर्माण होने के प्रश्चात इस पर रेलगाड़ी की आन जान ज्यादा हो जाएगी। भारतीय रेलवे ने इस विषय पर अपनी तैयारी जोर सोर से कर दिया है. और वहा पर 14 किलोमीटर तक रेल का रास्ता फिर से निर्माण किया जाएगा।

वही आपको बता दे की जमालपुर से मुंगेर रेलवे स्टेशन की अंतराल करीब 7 किलोमीटर के निकट है। वही जमालपुर से 14 किलोमीटर का रेलवे लाइन दोबारा से बनाया जाएगा। वही जमालपुर रेलवे स्टेशन से सब्दलपुर स्टेशन की अंतराल लगभग 15 किलोमीटर है।

सबदलपूर रेलवे स्टेशन से ही बेगूसराय होते हुए तिलरथ रेलवे स्टेशन और खगड़िया रेलवे स्टेशन तक का रेल का रास्ता बँटवारा होता है। ऐसे में जमालपुर से सबदलपूर रेलवे स्टेशन तक का कार्य डबल लाइन से किया जायेगा. क्योंकि जमालपुर से सिर्फ 14 किलोमीटर के रेलवे लाइन को डबल लाइन करना है।

जमालपुर से 14 किलोमीटर पर रेलवे लाइन के डबल लाइन कार्य के दौरान मुंगेर में गंगा नदी पर दूसरे रेल पुल को भी बनाया जाएगा। मालदा रेल मंडल के जनसंपर्क विभाग ने बताया की रेलवे लाइन को डबल लाइन कार्य के लिए तैयार किए गए डीपीआर में गंगा नदी पर दूसरे रेल पुल के बनाने की बात भी किया गया है।

वही दूसरा रेलवे पुल सड़क पुल होगा या केवल रेलवे पुल होगा इसकी बात अभी तक अस्पष्ट नही किया गया है। उपस्थित में मुंगेर रेलवे पुल पर सड़क रास्ता और रेलवे मार्ग दोनों सुभीता दिए गए है। जबकि मुंगेर रेलवे पुल पर गाड़ी का दबाव बना है।

Exit mobile version