Site icon NEWSF

बिहार की गंगा नदी पर नया कीर्तिमान साढ़े 4 किमी लंबे ब्रिज का निर्माण हुआ शुरू

bihar new bridge over ganga

bihar new bridge over ganga

दोस्तों बिहार ने गंगा नदी पर एक नया कीर्तिमान स्थापित करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम उठाया है. बता दे की नए विकास के तहत केंद्रीय कैबिनेट ने पटना के दीघा और सोनपुर के बीच गंगा नदी पर एक और पुल बनाने की मंजूरी दी है।

वही यह निर्माण हो रहे पुल साढ़े चार किलोमीटर लंबा होगा. और इसे 6 लेन में बनाया जाएगा. जिससे नॉर्थ बिहार को साउथ बिहार से जोड़ने में मदद मिलेगी। वही आपको बता दे की इस परियोजना की कुल लागत 3,064.45 करोड़ रुपए अनुमानित की गई है. जिसमें 2,233.81 करोड़ रुपए की निर्माण लागत शामिल है।

साथ ही पुल का निर्माण न केवल यातायात को तेज और आसान बनाएगा. बल्कि राज्य के विकास को भी नई गति देगा. वही इस पुल के निर्माण से वस्तुओं की तेज आवाजाही सुनिश्चित होगी. साथ ही निर्माण की गुणवत्ता सुनिश्चित करने के लिए 5डी बिल्डिंग सूचना मॉडलिंग बीआईएम ब्रिज हेल्थ मॉनिटरिंग सिस्टम बीएचएमएस और मासिक ड्रोन मैपिंग जैसी नए तकनीकों का उपयोग किया जाएगा।

वही इस पुल के निर्माण से पटना से औरंगाबाद और सोनपुर सहित विभिन्न राष्ट्रीय राजमार्गों तक सीधी संपर्क सुविधा मिलेगी. जिससे राज्य में परिवहन और व्यापार को बढ़ावा मिलेगा. वही यह परियोजना बुद्ध सर्किट का भी एक हिस्सा है. जो राज्य में पर्यटन और धार्मिक यात्रा को भी प्रोत्साहित करेगी।

Exit mobile version