Site icon NEWSF

पहले ही प्रयास में मुकुंद बने IAS तैयारी करने वाले विद्यार्थियों को दिए ये खास टिप्स.

IAS Mukund Kumar

IAS Mukund Kumar

दोस्तों सिविल सेवा परीक्षा में सफलता हासिल कर IAS और IPS बनना देश के लाखों कैंडिडेट्स का सपना होता है कुछ कैंडिडेट्स इसे बहुत कम उम्र और एक ही प्रयास में पूरा कर लेते है वही कुछ ऐसे कैंडिडेट्स भी होते है जो बहुत मेहनत के बाद भी सफल नही हो पाते है.

आज के इस खबर में हम आपको एक ऐसे आईएएस की कहानी बता रहे है जिन्होंने सिविल सेवा की परीक्षा में अपने पहली ही प्रयास में सफलता हासिल किये आईएएस बने आइये जानते है आईएएस मुकुंद कुमार की यूपीएससी यात्रा के बारे में….

जानकारी के अनुसार बता दे कि आईएएस मुकुंद कुमार मूल रूप से बिहार के मधुबनी के निवासी है. बात करे हम इनकी पढाई लिखाई की तो बचपन से ही पढाई में होशियार मुकुंद अपनी प्रारंभिक पढाई मधुबनी के राजनगर आवासीय शारदा स्कूल से पूरा किये है.

इसके प्रश्चात असम स्थित सैनिक स्कूल से उन्होंने अपना 12वीं की पढ़ाई पूर्ण किये. साथ ही दिल्ली यूनिवर्सिटी से इंग्लिश लिटरेचर में अपनी स्नातक की पढाई पूरा किये है. स्नातक की पढाई पूरा करने के प्रश्चात ही मुकुंद सिविल सेवा की तैयारी के बारे में सोचे और तैयारी में लग गए.

और आपको बता दे कि वर्ष 2019 में आयोजित सिविल सेवा परीक्षा में मुकुंद अपनी पूरी मेहनत और लगन के साथ तैयारी कर परीक्षा में सामिल हुए और उन्होंने अपने पहले ही प्रयास में पुरे देश में 54वीं रैंक हासिल किये और आईएएस बन गए.

Exit mobile version