Site icon NEWSF

डॉक्टर से IAS बनी अर्तिका बिना कोचिंग किये ही करती थी तैयारी, पहली ही प्रयास में मिली सफलता.

IAS Artika Shukla

IAS Artika Shukla

दोस्तों संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) की परीक्षा को देश का सबसे कठिन परीक्षाओ में से एक माना गया है . और इस कठिन परीक्षा में लाखों विद्यार्थी सामिल होते है किन्तु सफलता बहुत कम विद्यार्थी ही हासिल कर पाते है. वही कुछ विद्यार्थी ऐसे भी होते है जो बिना किसी कोचिंग के ही पहली प्रयास में सफलता हासिल कर लेते है.

ऐसे ही कहानी है आईएएस अर्तिका शुक्ला की जिन्होंने बिना कोई कोचिंग किये ही सिविल सेवा परीक्षा में अपनी पहली ही प्रयास में सफलता हासिल की और आईएएस बनी. आइये जानते है आईएएस अर्तिका शुक्ला की यूपीएससी यात्रा के बारे में …..

IAS Artika Shukla

जानकारी के अनुसार आईएएस अर्तिका शुक्ला मूल रूप से उत्तर प्रदेश के वाराणसी की निवासी है. वही इनके पिता पेसे से एक डॉक्टर है और माँ गृहणी है. साथ ही इनके दो बड़े भाई भी है दोनों ही सिविल सेवा की परीक्षा में सफलता हासिल कर चुके है.

बात करे हम इनकी पढाई लिखाई की तो बचपन से ही पढाई लिखाई में काफी तेज अर्तिका अपनी प्रारंभिक पढाई सेंट जॉन स्कूल से पूरा की है. साथ ही आपको बता दे कि अर्तिका बचपन से ही डॉक्टर बनने की सोच रही थी. जिसके लिए उन्होंने मौलाना आजाद मेडिकल कॉलेज से एमबीबीएस की डिग्री भी हासिल की.

एमबीबीएस की डिग्री हासिल करने के प्रश्चात उन्होंने एमडी की तैयारी करने के बारे में सोची और तैयारी करने ही वाली थी की उनके भाई ने उन्हें सिविल सेवा की तैयारी करने को कहा जिसके प्रश्चात उन्होंने एमडी की तैयारी छोड़ सिविल सेवा की तैयारी में लग गई.

वही आपको बता दे कि सिविल सेवा की तैयारी के लिए अर्तिका कोई कोचिंग की सहारा लिए बिना ही तैयारी शुरु की और वर्ष 2015 में आयोजित सिविल सेवा परीक्षा में पहली बार सामिल हुई. और उन्होंने अपने पहले ही प्रयास में पुरे देश में तीसरी रैंक हासिल की और आईएएस बन गई.

Exit mobile version