Site icon NEWSF

मिलिए आईएएस संजीता महापात्र से जिन्होंने UPSC की परीक्षा में लगातार चार बार हुई असफल फिर ऐसे की तैयारी बनी आईएएस.

IAS Sanjita Mohapatra

IAS Sanjita Mohapatra

दोस्तों संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) की परीक्षा को देश का सबसे कठिन परीक्षाओ में से एक माना गया है . और इस कठिन परीक्षा में कैंडिडेट्स हजारो लाखो की शंख्या में सामिल होकर परीक्षा में सफलता हासिल करते है. वही आपको बता दे कि बहुत कम कैंडिडेट्स ही इस परीक्षा में सफलता हासिल कर पाते है.

आज के इस खबर में हम आपको एक ऐसे आईएएस की कहानी बता रहे है. जिन्होंने सिविल सेवा (UPSC) की परीक्षा में लगातार चार बार हुई असफल फिर ऐसे की तैयारी बनी आईएएस आइये जानते है आईएएस संजीता महापात्र की यूपीएससी यात्रा के बारे में ….

IAS Sanjita Mohapatra

मिली जानकारी के अनुसार बता दे कि आईएएस संजीता महापात्र मूल रूप से ओडिशा के राउरकेला की निवासी है. बात करे हम इनकी पढाई लिखाई की तो संजीता बचपन से ही पढाई लिखाई में काफी तेज रही है. इन्होने अपनी प्रारंभिक भी ओडिशा से ही पूर्ण की है.

वही इंटरमीडिएट के प्रश्चात इन्होने मैकेनिकल इंजीनियरिंग में नामाकन करवाई. इंजीनियरिंग की पढाई पूर्ण करने के प्रश्चात ही इन्होने अपना रुख सिविल सेवा के तरफ की. और तैयारी करने लगी. वही आपको बता दे कि संजीता सिविल सेवा की परीक्षा में लगातार तीन बार में प्रीलिम्स परीक्षा भी पास नही कर पाई थी.

IAS Sanjita Mohapatra

किन्तु उन्होंने फिर भी बिना हिम्मत हारे अपनी तैयारी में लगी रही. और एक कंपनी में काम करने लगी. किन्तु कुछ महीनो के नौकरी करने के प्रश्चात उन्हें लगा कि जॉब और सिविल सेवा की तैयारी एक साथ नही किया जा सकता. जिसके प्रश्चात उन्होंने जॉब छोड़ने की फैस की और पूरी मेहनत के साथ सिविल सेवा की तैयारी में लग गई.

साथ ही आपको बता दे कि तैयारी के प्रश्चात संजीता चौथी बार सिविल सेवा एग्जाम में सामिल हुई किन्तु उन्हें चौथी बार भी असफलता का ही मुह देखना पड़ा. जिसके प्रश्चात उन्होंने बिना हार माने पाचवी बार सिविल सेवा एग्जाम में सामिल हुई और पाचवी बार में उन्होंने सफलता हासिल कर आईएएस बन गई.

 

Exit mobile version