Site icon NEWSF

मिलिए आईएएस काजल ज्वाला से, जिन्होंने 9 घंटे की नौकरी के साथ की UPSC की तैयारी, सेल्फ स्टडी के बदौलत हासिल की सफलता बनी आईएएस अफसर

IAS Kajal Jwala

IAS Kajal Jwala

दोस्तों कोई भी इंसान अपने जीवन में कामयाब होने के लिए घंटों पढ़ाई करते हैं. इसके लिए घर से बाहर जाकर भी कोचिंग या स्कूल में पढाई करते हैं. तब कही जाकर सफलता हासिल कर पाते है. किन्तु कुछ स्त्रिया ऐसी भी है. जो 9 घंटे की नौकरी के साथ शादीशुदा जिंदगी होने के बाद भी अपना सपना पूरा करती हैं.

आज के इस खबर में हम आपको एक ऐसे आईएएस महिला की कहानी बता रहे है. जिन्होंने 9 घंटे की नौकरी के साथ की सिविल सेवा (UPSC) की तैयारी और सेल्फ स्टडी के बदौलत हासिल की सफलता बनी आईएएस अफसर. आइये जानते है आईएएस काजल ज्वाला की यूपीएससी यात्रा के बारे में….

IAS Kajal Jawla

मिली जानकारी के अनुसार बता दे कि आईएएस काजल ज्वाला मूल रूप से हरियाणा राज्य के शामली जिले की रहने वाली है. बात करे हम इनकी पढाई लिखाई की तो इन्होने अपनी सुरुआती पढाई हरियाणा से ही पूरा की है.

वही इन्होने मथुरा के इंजीनियरिंग कॉलेज से इलेक्ट्रॉनिक एंड कम्युनिकेशन इंजीनियरिंग में ग्रेजुएशन की डिग्री प्राप्त की है. इंजीनियरिंग करने के प्रश्चात ही काजल को 23 लाख रुपए पैकेज वाली जॉब मिल गया था. किन्तु काजल का मन चिकित्सक बनने की थी. किन्तु उन्होंने अपने इस सपने को छोड़ सिविल सेवा की तैयारी करने की ठानी.

वही आपको बता दे कि काजल सिविल सेवा एग्जाम में पाचवी बार में बिना कोई कोचिंग किये ही सेल्फ स्टडी के बदौलत सफलता हासिल की थी. जिसमे की उनको पुरे देश में 28 वीं रैंक मिला था. और ऐसा कर उन्होंने अपने इस सपने को साकार कर ली.

Exit mobile version