Site icon NEWSF

मात्र 24 साल की उम्र में ही ईश्वर्या ने दो बार क्रैक की UPSC और बनी आईएएस.

IAS Ishwarya Ramanathan

IAS Ishwarya Ramanathan

दोस्तों संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) की परीक्षा को देश का सबसे महत्वपूर्ण परीक्षाओ में से एक माना गया है. और इस परीक्षा में कैंडिडेट्स लाखो की शंख्या में सामिल होते है. और एग्जाम देते है किन्तु आपको बता दे कि बहुत कम कैंडिडेट्स ही इस परीक्षा में सफलता हासिल कर पाते है.

आज के इस खबर में हम आपको आईएएस ईश्वर्या रामनाथन की यूपीएससी की यात्रा के बारे में बता रहे है. ईश्वर्या रामनाथन की उम्र सिर्फ 24 वर्ष थी. जब उन्होंने (UPSC) परीक्षा को दो बार पास किया. वे तमिलनाडु के कुड्डालोर से हैं. जहां कठिनाइयों का सामना करना आम बात है.

उनके पिता किसान हैं और मां सरकारी नौकरी में हैं. बात करे हम इनकी पढाई लिखाई की तो बचपन से ही पढाई लिखाई में तेज अपनी इंजीनियरिंग की पढ़ाई अन्ना विश्वविद्यालय चेन्नई से की और कॉलेज के समय से ही सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी शुरू की.

साथ ही आपको बता दे कि उनका पहला प्रयास 630वीं रैंक के साथ समाप्त हुआ. जिसमें उन्हें रेलवे अकाउंट्स सर्विस मिली. लेकिन उनका सपना आईएएस अफसर बनने का था. ईश्वर्या ने पुन प्रयास किया और 2019 में देशभर में 47वीं रैंक हासिल की. उन्होंने यह उपलब्धि अपनी छोटी उम्र में हासिल की.

Exit mobile version