Site icon NEWSF

बिहार से न्यू दिल्ली तक नई तेजस राजधानी एक्सप्रेस का संचालन रूट, किराया और महत्वपूर्ण जानकारी देखे.

Tejas Rajdhani Express

Tejas Rajdhani Express

दोस्तों बिहार से दिल्ली सफ़र करने वाले लोगों के लिए बेहतरीन समाचार है। असल में देश में सबसे ज्यादा यात्री बिहार से जाते है. बिहार के इंसान दिल्ली, मुंबई, गुवाहाटी जैसे बड़ो सिटी में काम करने के लिए जाते है। जिससे रेलगाड़ी में बहुत भीड़ हो जाती है। जिसके लिए सरकार नया रेलगाड़ी भी चलवाती है।

वही इस घडी में मुंगेर से आनंद विहार टर्मिनल तक तेजस राजधानी एक्सप्रेस रेलगाड़ी चलाई जा रही है। जिसकी उद्घाटन 16 अक्टूबर को मुंगेर से होगी जमालपुर एवं किऊल के मार्ग से राजधानी एक्सप्रेस को चलाने का ख़्वाब 20 साल पूर्वकालीन है। जिसकी मांग 20 वर्ष पहले से की जा रही थी। जिसको लेकर इंसानों ने विरोध भी किया। अब ये 20 साल पुराना ख़्वाब पूरा हो गया है।

वही नई तेजस राजधानी एक्सप्रेस ट्रेन के लिए सीटों का रिजर्वेशन एक महीने पूर्व ही बुक हो गया था। इस तेजस राजधानी एक्सप्रेस ट्रेन में 11 3AC कोच होंगे।जिसमे 2-2 AC की 3 बोगियां होंगी। इसके बाद एक फर्स्ट AC बोगी होगी। पैंट्री कार और जेनरेटर कार को मिलाकर नई तेजस राजधानी एक्सप्रेस ट्रेन में कुल 18 कोच मिलेंगे। साथ ही अगर लोगो की संख्या ज्यादा हुआ तो बोगियों की संख्या भी बढ़ाई जा सकती है।

मुंगेर से होकर गुजरने वाली इस राजधानी एक्सप्रेस ट्रेन का ट्रेन संख्या 20501 है। जिसका नाम अगरतला-तेजस राजधानी एक्सप्रेस ट्रेन है। यह प्रत्येक सोमवार को अगरतला से खुलेगी और मंगलवार शाम को नई दिल्ली पहुचने से पूर्व भागलपुर और जमालपुर में ठहरेगी। साथ ही यह ट्रेन बुधवार को लौटेगी यह रेलगाड़ी बुधवार शाम को आनंद विहार नई दिल्ली से खुलेगी। इस रेलगाड़ी से जमालपुर एवं भागलपुर के इंसान भी नॉर्थ ईस्ट सफ़र कर सकेंगे।

Exit mobile version