Site icon NEWSF

बिहार में एक नई ऊर्जा क्रांति की दिशा में तैयार हुआ विश्व का सबसे बड़ा तैरता हुआ सोलर प्लांट जानिए खासियत

Floating Solar Plant in bihar

Floating Solar Plant in bihar

दोस्तों बिहार के जिले दरभंगा में संसार का सबसे बड़ा तैरता हुआ सोलर पावर प्लांट का निर्माण किया गया है. जिससे न केवल बिजली उत्पादन का काम होगा. बल्कि वहा पर मछली पालन से इंसान को रोजगार का एक नया रास्ता भी दिया गया है।

वही इस निर्माण हुए तैरता हुआ सोलर पावर प्लांट की खासियत के बारे में बात करे तो इस निर्माण हुए सोलर पावर प्लांट से बिजली उत्पादन का काम चल रहा है. जहाँ यह सोलर पावर प्लांट 1.6 मेगावाट की बिजली उत्पादन करता है. जिससे हजारों मकानों में बिजली पहुचती है।

साथ ही इस निर्माण हुए तैरता हुआ सोलर पावर प्लांट से तालाब के ऊपर बने इस सोलर पावर प्लांट में मछली पालन से इंसानों को नया रोजगार का एक नया और सुरक्षित रास्ता भी मिल रहा है। साथ ही चार एकड़ जगह में पसरे हुए इस सोलर पावर प्लांट ने ग्रीन एनर्जी के एक अद्नभुत मॉडल को पेश किया है।

वही आपको बता दे की यह तैरता हुआ सोलर पावर प्लांट दरभंगा के कादीराबाद के जगह जो तालाब है. उसी तालाब के ऊपर इस सोलर पावर प्लांट का निर्माण किया गया है. जहां कुछ सालो पूर्व इस तालाब में गंदगी ही गंदगी होता था. लेकिन अब यह तालाब लोगों के लिए एक रोजगार का जरिया बन चुका है।

Exit mobile version