Site icon NEWSF

पहले दो नंबर से हुए असफल फिर अगले ही अटेम्प्ट में अक्षत इस तरह हासिल किये UPSC की परीक्षा में सफलता बने आईएएस.

IAS Akshat Jain

IAS Akshat Jain

दोस्तों सिविल सेवा (UPSC) एग्जाम को पास करने में अच्छे अच्छों के पसीने छूट जाते हैं. सिविल सेवा की परीक्षा को देश ही नहीं बल्कि दुनिया के सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक माना गया है. और इस एग्जाम में प्रत्येक वर्ष लाखों उम्मीदवार सामिल होते है. किन्तु सफलता कुछ उम्मीदवार ही हासिल कर पाते है.

आज के इस खबर में हम आपको एक ऐसे आईएएस की कहानी बता रहे है जो की सिविल सेवा परीक्षा में पहले दो नंबर से हुए असफल फिर अगले ही अटेम्प्ट में किये टॉप बने आईएएस. आइये जानते है आईएएस अक्षत जैन की यूपीएससी यात्रा के बारे में ….

जानकारी के अनुसार अक्षत मूल रूप से जयपुर के निवासी है इनके पिता श्री डी.सी. जैन एक आईपीएस अधिकारी हैं. वही इनकी माँ  सिम्मी जैन भी एक आईआरएस अधिकारी है. वही बात करे हम इनकी पढाई लिखाई की तो बचपन से ही पढाई लिखाई में तेज अक्षत अपनी सुरुआती पढाई जयपुर के इंडिया इंटरनेशनल स्कूल से पूरा किये है.

इसके प्रश्चात उन्होंने आईआईटी गुवाहाटी से बीटेक की पढाई पूर्ण किये. साथ ही आपको बता दे कि स्नातक की पढाई पूरा होने के प्रश्चात अक्षत सिर्फ 1 महीने के प्रश्चात ही वर्ष 2017 में आयोजित सिविल सेवा की एग्जाम में पहली बार सामिल हुए. किन्तु अक्षत अपने पहले ही प्रयास में सिर्फ दो अंक के कारण असफल हो गए थे. 

वही आपको बता दे कि अक्षत अपने पहले प्रयास में मिले असफलता को नज़रंदाज करते हुए फिर से सिविल सेवा की तैयारी करने की सोचे और तैयारी किये और उन्होंने अपने दुसरे प्रयास में सिविल सेवा परीक्षा में पुरे देश में दूसरी रैंक प्राप्त किये और आईएएस बन गए.

Exit mobile version