दोस्तों हर एक वर्ष भारत देश के द्वारा सिविल सेवा (UPSC) की परीक्षा का आयोजन किया जाता है. और इस कठिन परीक्षा में हर एक वर्ष लाखों कैंडिडेट्स सामिल होते है. किन्तु सफलता कुछ तेज तरार कैंडिडेट्स ही हासिल कर पाते है. वही कुछ ऐसे भी कैंडिडेट्स होते है. जो कठिन परिश्रम कर एक ही बार में सफलता हासिल कर लेते है.

आज के इस खबर में हम आपको एक ऐसे आईएएस कि कहानी बता रहे है. जिन्होंने UPSC की इंटरव्यू में फेल होने पर यूपीएससी का सफर छोड़ने की सोची. किन्तु परिवार के समर्थन से की तैयारी और सफलता हासिल कर बनी आईएएस. आइये जानते है आईएएस पूज्य प्रियदर्शनी की सफलता के बारे में….

IAS Pujya Priyadarshini

जानकारी के मुताबिक आईएएस पूज्य प्रियदर्शनी मूल रूप से दिल्ली की रहने वाली है. बात करे हम इनकी पढाई लिखाई की तो बचपन से ही पढाई लिखाई में तेज प्रियदर्शिनी दिल्ली से बी.कॉम पूरा करने के प्रश्चात न्यूयॉर्क के कोलंबिया यूनिवर्सिटी से पब्लिक एडमिनिस्ट्रेशन में पोस्ट ग्रेजुएशन की डिग्री प्राप्त की है.

वही इस सब के प्रश्चात प्रियदर्शिनी लग भग 2 वर्ष तक एक कंपनी में जॉब की. और कुछ सालों के उपरांत उनका मन नौकरी में नहीं लगा. और उन्होंने यूपीएससी की तैयारी करने की सोची. साथ ही आपको बता दे कि वर्ष 2013 में प्रियदर्शिनी पहली बार सिविल सेवा परीक्षा में सामिल हुई. जिसमे उनको असफलता हाथ लगी.

IAS Pujya Priyadarshini

पहली प्रयास में असफलता मिलने के बाद प्रियदर्शिनी लग भग 3 वर्षो के बाद दूसरी बार सिविल सेवा परीक्षा में सामिल हुई. बता दे कि दूसरी प्रयास में प्रियदर्शिनी इंटरव्यू राउंड तो क्लियर कर ली. किन्तु  मेरिट लिस्ट में अपनी जगह नही बना पाई.

दूसरी प्रयास में असफलता मिलने के बाद प्रियदर्शिनी बिना हार माने वर्ष 2017 में तीसरी बार परीक्षा में सामिल हुई. किन्तु तीसरी बार में भी उन्हें असफलता का ही मुह देखना पड़ा. लगातार तीन बार असफलता मिलने के बाद प्रियदर्शिनी यूपीएससी की तैयारी छोड़ दी थी.

किन्तु परिवार वालोँ के कहने पर उन्होंने फिर से तैयारी करने का मन बनाई और कठिन परिश्रम के साथ तैयारी में लग गई. वही आपको बता दे कि वर्ष 2018 में आयोजित सविल सेवा परीक्षा में प्रियदर्शिनी चौथी बार सामिल हुई. और उन्होंने अपने चौथी प्रयास में पुरे देश में 11वीं रैंक हासिल की और आईएएस बन अपने सपने को पूरा कर ली.

Madhav, a seasoned journalist with three years of extensive experience in news writing, editing, and reporting, is currently making his mark at newsfatafat.com. His journey in journalism, characterized...