Site icon NEWSF

टीचर से बनी IPS, बिना कोई कोचिंग किये ही ऐसे करती थी तैयारी, लेडी सिंघम नाम से है मशहूर.

IPS Preeti Chandra

IPS Preeti Chandra

दोस्तों कोई भी इंसान अगर मन में किसी मंजिल को पाने का ठान ले. और कड़ी मेहनत के साथ उसकी तैयारी करे तो यकीन मानिए कोई भी मंजिल उस इंसान के लिए नामुमकिन नहीं होगी. कुछ ऐसी ही कहानी है आईपीएस प्रीति चंद्रा की.

आईपीएस प्रीति चंद्रा जो बनना तो जरनलिस्ट चाहती थी. किन्तु किस्मत ने उनको कुछ और ही बना दिया. बता दे कि प्रीति चंद्रा पत्रकार बनने के प्रश्चात सिविल सेवा की एग्जाम दी और सफलता हासिल कर आईपीएस अधिकारी बन गईं. आइये जानते है आईपीएस प्रीति चंद्रा की सफलता के बारे में ….

जानकारी के अनुसार राजस्थान के सीकर जिले के कुंदन गांव की बेटी प्रीति चंद्रा ने अपने सपनों को साकार करने के लिए अनथक मेहनत और संघर्ष किया. वही आपको बता दे कि प्रीति ने अपनी सुरुआती शिक्षा अपने गांव के सरकारी स्कूल से पूरा की है.

आगे की पढाई में उन्होंने यपुर के महारानी कॉलेज से एमए की पढ़ाई की. और जयपुर से ही बीएड भी किया. पत्रकारिता में उन्होंने अपना रूचि प्रकट किया. और इसी दौरान उन्होंने यूपीएससी की तैयारी भी शुरू की.

साथ ही आपको बता दे कि वर्ष 2008 में प्रीति ने बिना किसी कोचिंग के यूपीएससी की परीक्षा में 255वीं रैंक हासिल की. और IPS पद के लिए चयनित हुई. प्रीति की कड़ी मेहनत और सेवानिवृत्ति का परिणाम है कि वह लेडी सिंघम के रूप में जानी जाती हैं. उनकी पोस्टिंग के दौरान उन्होंने अपराधियों के खिलाफ लड़ा और अपनी सख्त और ईमानदारी से उन्हें जेल भेजने का साहस दिखाया.

Exit mobile version